01 फ़रवरी 2012

** एक भारतीय सियाचिन सैनिक का अपनी मरी हुई माँ को लिखा हुआ खत :::

प्रणाम माँ, "माँ" बचपन में मैं जब भी रोते रोते सो जाया करता था तो तू चुपके से मेरे सिरहाने
खिलोने रख दिया करती थी और कहती थी की ऊपर से एक परी ने आके रखा है और कह गई है की अगर मैं फिर कभी रोया तो खिलोने नहीं देगी ! लेकिन इस मरते हुए देश का सैनिक बनके रो तो मैं
आज भी रहा हूँ पर अब ना तू आती है और ना तेरी परी !
परी क्या....... यहाँ ढाई हजार मीटर ऊपर तो परिंदा भी नहीं मिलता !

मात्र 14 हज़ार के लिए मुझे कड़े अनुशासन में रखा जाता है, लेकिन वो अनुशासन ना इन भ्रष्ट नेताओं के लिए है और ना इन मनमौजी देशवासियों !
रात भर जगते तो हम भी है लेकिन अपनी देश के सुरक्षा के लिए लेकिन वो जगते है "लेट
नाईट पार्टी" लिए !
इस -12 डिग्री में आग जला के अपने को गरम करते है लेकिन हमारे देश के नेता हमारे ही पोशाको, कवच, बन्दूको, गोलियों और जहाजों में घोटाले करके अपनी जेबे गरम करते है !

आतंकियों से मुठभेड़ में मरे हुए सैनिको की संख्या को न्यूज़ चैनल नहीं दिखाया जाता लेकिन सचिन के शतक से पहले आउट हो जाने को देश के राष्ट्रीय शोक की तरह दर्शाया जाता है !
हर चार-पांच सालो ने हमे एक जगह से दूसरे जगह उठा के फेंक दिया जाता है लेकिन यह
नेता लाख चोरी करले बार बार उसी विधानसभा - संसद में पहुंचा दिए जाते हैं !

मैं किसी आतंकी को मार दूँ तो पूरी राजनितिक पार्टियां वोट के लिए उसे बेकसूर बना के मुझे कसूरवार बनाने में लग जाती है लेकिन वो आये दिन अपने अपने भ्रष्टाचारो से देश को आये दिन मारते है, कितने ही लोग भूखे मरते है, कितने ही किसान आत्महत्या करते है, कितने ही बच्चे कुपोषण का शिकार होते है लेकिन उसके लिए इन नेताओं को जिम्मेवार नहीं ठहराया जाता?

नीचे अल्पसंख्यको के नाम पर आरक्षण बांटा जा रहा है लेकिन आज तक मरे हुए शहीद सैनिको की संख्या के आधार पर कभी किसी वर्ग को आरक्षण नहीं दिया गया?

मैं दुखी हूँ इस मरे हुए संवेदनहीन देश का सैनिक बनके ! यह हमें केवल याद करते है 26 जनवरी को और 15 अगस्त को ! बाकी दिन तो इनको शाहरुख़, सलमान, सचिन, युवराज की फ़िक्र रहती है!

हमारी स्थिति ठीक वैसे ही पागल किसान की तरह है जो अपने मरे हुए बेल पर भी कम्बल डाल के खुद ठंड में ठिठुरता रहता है !
मैंने गलती की इस देश का रक्षक बनके ! तू भगवान् के ज्यादा करीब है तो उनसे कह देना की अगले जनम मुझे अगर इस देश में पैदा करे तो सैनिक ना बनाएँ और अगर सैनिक बनाएँ तो इस देश में पैदा ना करे !

यहाँ केवल परिवारवाद चलता है, अभिनेता का बेटा जबरदस्ती अभिनेता बनता है और नेता का बेटा जबरदस्ती नेता !

प्रणाम-
लखन सिंह (मरे हुए देश का जिन्दा सैनिक) !
भारतीय सैनिक, सियाचिन

जय हिन्द !!