22 अप्रैल 2011

आशावादी बनों




मैं इन उसी व्यक्ति को सफल मानता हूँ जो सुबह उठकर पहले यह तय करता है कि आज उसे क्या-क्या काम करने हैं और रात तक वह उन सारे कामों को कई परेशानियों के बाद भी पूरा कर लेता है।


शावादी : मेरी सफलता में आशावादी सोच का महत्व काफी रहा है। मैं अपने मन में निराशा का भाव आने ही नहीं देता हूँ। इसका मुख्य कारण मेरा आशावादी होना है। अगर एक तरीके से देखा जाए तो मेरी सफलता की रेसिपी में आशावादी सोच का तडका कुछ ज्यादा लगाता हूँ। मैं इसी सोच की बदौलत नया और नया करता रहता हूँ व अच्छा करने की आशा में निरंतर आगे बढ़ता रहेगा। युवाओं को मेरी यही सलाह है कि जिन्दगी में हमेशा आशावादी दृष्टिकोण अपनाएं। जो युवा निर्देशन के क्षेत्र में आना चाहते हैं उन्हें मेरी सलाह है कि प्रयोग जरूर करें, प्रयोग करने से बिलकुल न हिचकिचाएं। प्रयोगवादी दृष्टिकोण व्यक्ति को हमेशा नया, अच्छा व अलग हटकर काम करने के लिये प्रेरित करता है। प्रयोगवादी लोग पुराने ढर्रे पर नहीं चलते बल्कि अपने लिये नया रास्त बनाते हैं। हमेशा उन चीजों को सामने लाने की कोशिश करें जो समाज को कुछ नया दे सकें। आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप समाज की तस्वीर के सामने प्रस्तुत कर सकें।
.
एंजाय : लोग कहते हैं कि सफलता पाने के लिये बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं मेहनत नहीं करता। मैंने किसी भी काम को करने में कभी मेहनत नहीं की क्योंकि जब मैं कोई काम कर रहा होता हूँ तो उसमें पूरी तरह डूब जाता हूँ। सच तो यह है कि काम में डूबने से ही मोती (सफलता) मिलते है। मैं काम को एंजाय करता हूँ और केवल काम को ही नहीं मैं अपनी जिन्दगी के हर पल को एंजाय करता हूँ। इसलिए मैं चाहे कितने भी घंटे काम करूं, मुझे कभी थकावट नहीं होती। मैं मानता हूँ कि अगर आप किसी काम को यह मानकर करेंगे कि इस काम को करने में मुझे मेहनत करनी है और वह काम आप अच्छी तरह कर भी लेंगे लेकिन उस काम को करते समय आप थकावट महसूस करेंगे, काम का बोझ भी महसूस करेंगे। आप उस काम का आनंद नहीं ले पाएंगे जबकि काम का तो अर्थ की आनंद है।
.
क्स्ट्रा स्ट्रोक : मेरी नजर में सफलता का अर्थ है कि आप जो भी काम कर रहे हैं, उसे करने के बाद आपको लगता है कि काम आपकी उपेक्षा के अनुसार हुआ है तो मैं मानता हूँ कि आप सफल हैं। मैं मानता हूँ कि अगर कोई आदमी सुबह उठकर पहले यह तय करे कि आज उसे क्या-क्या काम करने हैं और रात तक अगर वह वे सभी काम जो उसने सुबह सोचे थे, पूरे कर लेता है तो दुनिया का सफल आदमी है।

मेरी सफलता = आशावादी + एंजाय
===========================
रामगोपाल वर्मा, मशहूर फिल्म निर्देशक