21 अगस्त 2010

सेक्स बोरिंग कब ( When Boring Sex ? )

विवाह के कुछ  वर्ष बाद न सिर्फ जीवन में बल्कि सैक्स लाइफ में भी एकरसता आ जाती है। कई बार कुछ दम्पती इस की तरफ से उदासीन भी हो जाते हैं और इस में कुछ नया न होने के कारण यह रूटीन जैसा भी हो जाता है। रिसर्च कहती है की दाम्पत्य जीवन को खुशहाल व तरोताजा बनाए रखने में सेक्स का महत्वपूर्ण योगदान है। लेकिन यदि यही बोरिंग हो जाए तो क्या किया जाए ?

पसंद का परफ्यूम लगाएं
अक्सर महिलाएं सेक्स के लिए तैयार होने में पुरूषों से ज्यादा समय लेती हैं और कई बार इस वजह से पति को पूरा सहयोग भी नहीं दे पाती। इसलिए यदि आज आप का मूड अच्छा है तो आप वक्त मिलाने का या बच्चों के सो जाने का इंतज़ार न करें। अपने पति के आँफिस से घर लौटने से पहले ही या सुबह आँफिस जाते समय कानों के पाचे या गले के पास उन के पसंद का कोलों, परफ्यूम लगाएं, वही खुशबू, जो वे रोज लगाते हैं। पुरुषों के परफ्यूम की महक महिलाओं की उत्तेजना बढ़ाती है और सेक्स के लिये उन का मूड बनाती है।

साइक्लिंग करें
आइक्लिंग जैसे व्यायाम करने वाले पुरुषों का ह्रदय बेहतर तरीके से काम करता है और ह्रदय व यौनांगों की धमनियों व शिराओं में रक्त के बढे हुए प्रवाह के कारण वे बेडरूम में अच्छे प्रेमी साबित होते हैं। महिलाओं पर भी साइक्लिंग का यही प्रभाव पड़ता है। तो क्यों न सप्ताह में 1 बार आप साइक्लिंग का प्रोग्राम बनाएं, हालांकि साइक्लिंग को सेक्स विज्ञानी हमेशा से शक के दायरे में रखते हैं, क्योंकि ज्यादा साइक्लिंग करने से साइकिल की सीट पर पड़ने वाले दबाव के कारण नपुंसकता हो सकती है। लेकिन कभीकभी साइक्लिंग करने वाले लोगों को ऐसी कोई समस्या नहीं पड़ती।






स्वस्थ रहें
शारीरिक क्रिया, जिस के द्वारा आप के शरीर के रक्तप्रवाह की मात्रा कम होती है, सेक्स से जुडी उत्तेजना को कम करती है। सिगरेट या शराब पीना, अधिक वसायुक्त भोजन लेना, कोई शारीरिक श्रम न करना शरीर के रक्तप्रवाह में गतिरोध उत्पन्न कर के सेक्स की उत्तेजना को कम करता है। एक स्वस्थ दिनचर्या ही आप की सेक्स प्रक्रिया को बेहतर बना सकती है।

दवाइयां
वे दवाइयां, जिन्हें हम स्वस्थ रहने के लिये खाते हैं, हमारी सेक्स लाइफ का स्विच ऑफ कर सकती हैं। इन में से सब से ज्यादा बदनाम ब्लडप्रेशर के लिये ली जाने वाली दवाइयां और एंटीडिप्रेसेंटस हैं। इन के अलावा गर्भनिरोधक गोलियां और कई गैरहानिकारक दवाइयां भी सेक्स की दुश्मन हैं. इसलिए कोई नई दवा लेने के पहले कारण यदि आप को सेक्स के प्रति रुचि में कोई कमी महसूस हो रही हो तो अपने डाँक्टर से बात करें।

सोने से पहले ब्रश
बेशक आप अपने साथी से बेंतहा प्रेम करती हों, लेकिन अपने शरीर की साफसफाई का ध्यान अवश्य रखें। ओरल हाइजीन का तो सेक्स कीड़ा में महत्वपूर्ण स्थान है। यदि आप के मुंह से दुर्गन्ध आती हो तो आप का साथी आप से दूर भागेगा। इसलिए रात को सोने से पहले किसी अच्छे फ्लेवर वाले टूथपेस्ट से ब्रश जरूर करें।

स्पर्श की चाहत को जगाएं
आमतौर पर लोगों को गलतफहमी होती है की अच्छे सेक्स कीड़ा के लिये पहले से मूड होना या उत्तेजित होना आवश्यक है, लेकिन यह सत्य नहीं है। एकसाथ समय बिताएं, बीते समय को याद करें, एकदूसरे को बांहों में भरें। कभीकभी घर वालों व बच्चों की नजर बचा कर एकदूसरे को स्पर्श करें, फुट मसाज करें। ऐसी चोतीचोती चुहलबाजी भी आप का मूड फ्रेश करेगी और फोरप्ले का काम भी।

थ्रिलर मूवी देखें
वैज्ञानिकों का मानना है की डर और रोमांस जैसी अनुभूतियाँ मष्तिष्क के एक ही हिस्से से उत्पन्न होती हैं, इसलिए कभीकभी कोई डरावनी या रोमांचक मूवी एकसाथ देख कर आप स्वयं को सेक्स के लिये तैया कर सकते हैं।

फ्लर्ट करें
वैज्ञानिकों का मानना है कि फ्लर्टिंग से महिलाओं के शरीर में आक्सीटोसिन नामक हारमोन का स्त्राव होता है, जो रोमांटिक अनुभूतियाँ उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए दोस्तों व सहेलियों के बीच सेक्सी जोक्स का आदानप्रदान करें, कभीकभी किसी हैंडसम कुलीग, दोस्त के साथ फ्लर्ट भी कर लें। अपने पति के साथ भी फ्लर्टिंग का कोई मौका ना छोड़ें। आप स्वयं सेक्स के प्रति अपनी बदली रुचि को देख कर हैरान हो जाएंगे।