30 अप्रैल 2010

दृढ़ता से डटे रहें

अपने आप से सवाल पूछना, अपनी योग्यता जांचने का अच्छा तरीका है। ज्यादातर लोग समय की कमी के कारण अपने कामों को ठीक ढंग से निपटा नहीं पते। इसके अलावा जब कभी उन्हें अतिरिक्त समय भी प्राप्त होता है, तो वे उसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाते। इसलिये सबसे जरूरी है कि आप अपने समय का प्राथमिकता के अनुसार प्रयोग करना सीखें।

कभी-कभी जीवन में ऐसी परिस्थितिया आ जाती हैं कि आप स्वयं को असहाय महसूस करने लगते हैं। ऐसी परिस्थितियों में उस सही समय की प्रतीक्षा करें, जब आप उनसे पार पा सकते हों। कुछ दिन पहले, एक सज्जन  दिल्ले से मुंबई होते हुए कोयम्बटूर पहुँचने पर मालूम पडा कि उनका समान नहीं आ पाया, वह दिल्ली में ही छूट गया, उनके पास कुछ भी नहीं था, सिवा उन कपड़ों के, जो उन्होंने पहने हुए थे। बजाय रोने-धोने के, उन्होंने स्थिति को यथास्थिति स्वीकार किया। टांयलेट का समान और रात को पहनने के लिये कपडे खरीदे। दूसरे दिन जब वह मुंबई पहुंचे, तो उन्हें अपना समान मिल गया। इन परिस्थितियों में सर्वोत्तम यही है कि चुपचाप उपलब्ध विकल्प का उपयोग किया जाए और सही समय का इंतज़ार किया जाय। यदि ऐसा नहीं करते तो इससे सिर्फ उनकी पीड़ा बढती। जिस काम के लिये (भाषण देने के लिये) वहां आये थे, वह बिगड़ जाता। कहावत भी है, चिंता करने से चावल तो नहीं पकते।

असली मुद्दों पर ही अपना कीमती वक्त लगाना चाहिए। सोचें कि आपने फालतू कार्यों पर कितना समय जाया किया है। किया हुआ कार्य और प्राप्त परिणाम का मोटा-मोटा अनुपात-समीकरण बना लें। इस तरह आपको अपने काम के प्रतिफल का काफे अंदाजा हो जायेगा। इस तरीके से प्रमुख और काम जरूरी कामों का एक अनुपात-समीकरण भी बना सकते हैं। यानी बिना हिमात हारे मैदान में डटे रहें। आपको आपकी मंजिल जरूर मिल जायेगी।