04 अप्रैल 2010

घर में लाएं सकारात्मक ऊर्जा और सुख समृद्धि

फेंगशुई चीनी वास्तुकला है, जो लोगों को अपने आसपास के माहौल को सुख शांति और समृद्धिपूर्ण बनाये रखने में काफी सहायक सिद्ध होती है। इसके लिए फेंगशुई ने कई वस्तुओं और प्रतीकों के इस्तेमाल का सिद्धान्त है। वास्तव में फेंगशुई सौभाग्यसूचक वस्तुओं और प्रतीकों के जरिए खुशहाली घर में लाने के टिप्स बताती है। इन दिनों फेंगशुई फिर से प्रचलन में है। घर या ऑफिस में वास्तु निर्माण, साज सज्जा और बनावट किस तरह की हो जिससे सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित हो, फेंगशुई इसके तरीके बताती है। यह आर्ट किसी भी तरह के वातावरण में शांति और बैलेंस लाने का एक अच्छा बेहतरीन जरिया है। फेंगशुई के जरिए घर में शांति और समृद्धि का वास होता है।

वास्तव में जिन वस्तुओं के जरिए फेंगशुई खुशहाली, सम्पन्नता, शांति और सकारात्मक ऊर्जा लाने की मददगार साबित होती है, वे सभी चीन में सौभाग्यवर्धक वस्तुओं और चिन्हों के रूप में जाने जाते है। पेन, घंटियां, मोमबत्तियां, ड्रेगन की आकृति के खिलौने और चीनी देवी देवताओं की मूर्तियां, ये सभी सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह और विचारों में पवित्रता लाने में सहायक होते हैं।

भारतीय वास्तु के साथ-साथ फेंगशुई आर्ट भी विश्व में लोकप्रिय हो रही है। फेंगशुई आर्ट में तमाम वैराइटी हैं, लेकिन इनमें फेंगशुई पेंटिंग्स सबसे ज्यादा यूज की जाती हैं। ऎसी पेंटिंग्स लगाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है, ऎसा माना जाता है। घर की साज सज्जा को इनसे खूबसूरत रंगों का टच मिलता है। पेंटिंग्स में फेंगशुई आर्ट को इमेज के हिसाब से इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए पानी की पेंटिंग्स वातावरण में यही एलिमेंट लाती है। फेंगशुई आर्ट पीस कई तरह से बनाए जाते हैं और इनके मतलब भी अलग-अलग होते हैं। ऎसे में अलग-अलग लोग इन्हें अलग-अलग तरीकों से देखते हैं और इनकी अलग परिभाषा देते हैं। फेंगशुई आर्टपीस बहुत ध्यान से खरीदने चाहिए।

पेंटिंग्स खरीदने से पहले रखें कुछ बातों का ध्यान फेंगशुई आर्टपीस को लेने से पहले उसके रंग और वे क्या रिप्रजेंट करते हैं, इन पर भी गौर करें। यह वाकई बहुत महत्वपूर्ण है।

ध्यान दें कि पेंटिंग्स और उसके भीतर की इमेज लगाई जाने वाली जगह पर सौहार्द पैदा कर सकें। यहां तक कि पेंटिंग का फैब्रिक और फ्रेम भी उसके एलिमेंट के अनुरूप होना चाहिए।

फेंगशुई गाइड लाइन के अनुसार एक अंधेरा कोना किसी भी जगह पर बुरा प्रभाव डालता है, क्योंकि यह ची यानी "एनर्जी" का फ्री फ्लो नहीं होने देता। ऎसे अंधेरे कोने में फेंगशुई आर्टपीस रखने से उस जगह पर उजाला और जान आ जाती है। इससे ची यानी एनर्जी अट्रैक्ट होती है।

वैसे, फेंगशुई के तमाम पीसेज आप घर में लगा सकते हैं, क्योंकि ये किसी भी स्पेस में सौहार्द पैदा करने के लिए बहुत अनुकूल हैं।