04 अप्रैल 2010

शब्दों का जन्म

SHAMPOO (शैंपू)
शैंपू तो आप इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन शायद आपको यह न पता हो कि यह शब्द हमारी संस्कृत और हिंदी भाषा से ही बना है। इसका मूल है चांपना जिससे बना चांपो और फिर बना शैंपू। आप किसी भी अच्छी डिक्शनरी में इसे कन्फर्म कर सकते हैं।

क्लीव - जुड़ें या कटें?
अंग्रेज़ी शब्द क्लीव के दो बिल्कुल ही उल्टे मतलब हैं। 1. कसकर जुड़े रहना। 2. काटकर अलग करना। इसी तरह CLIP के भी दो अगल-अलग मतलब हैं - काटना और जोड़ना।

इंग्लिश का सबसे बड़ा शब्द है
PNEUMONOULTRAMICROSCOPICSILICOVOLCANOCONIOSIS.
यानी न्यूमनोअल्ट्रामाइक्रॉस्कोपिकसिलिकोवॉलकेनोकोनीयोसिस। मैं मानता हूं कि इसे पढ़ना आसान काम नहीं, बोलना तो और भी मुश्किल है। लेकिन हम इसे आसान बना देते हैं - बस, इसे तोड़ दीजिए - PNEUMONO ULTRA MICRO SCOPIC SILICO VOLCANO CONIOSIS । हिंदी में यह होगा - न्यूमनो अल्ट्रा माइक्रॉ स्कोपिक सिलिको वॉलकेनो कोनीयोसिस। हमने इसे अलग-अलग लिख दिया है आपकी सुविधा के लिए हालांकि बोला तो एकसाथ ही जाएगा, क्योंकि यह है ही एक शब्द। तो कीजिए इसकी प्रैक्टिस और चौंका दीजिए औरों को।
हां, हम यह बताना तो भूल ही गए कि इसका मतलब क्या है ? यह एक बीमारी का नाम है जो फेफड़े में बहुत ही महीन धूल और राख के कणों के जाने से होती है।

Freelancer - पैसे दो और मेरा भाला ले लो
यह शब्द बना जब एक योद्धा ने कहा कि उसका भाला ( LANCE ) आज़ाद है और कोई भी पैसे देकर उससे युद्ध करवा सकता है। यानी फ्रीलांसर वे सैनिक थे जो पैसे लेकर किसी के लिए भी लड़ने को तैयार थे।

आजकल ऐसे लोगों के लिए MERCENARY (भाड़े के सैनिक) शब्द का इस्तेमाल होता है और फ्रीलांसर उन लोगों को कहते हैं जो किसी संस्थान से न जुड़े हों और स्वतंत्र तौर पर काम करते हों। आम तौर पर यह पत्रकारों के मामले में यूज़ किया जाता है। वे पत्रकार जो किसी अखबार या मैगज़ीन से न जुड़े हों और स्वतंत्र तौर पर काम करते हों, उन्हें फ्रीलांस जर्नलिस्ट कहा जाता है। यह अलग बात है कि आज के फ्रीलांसर के पास भाला नहीं, कलम, कैमरा या कंप्यूटर होता है।

ROBOT यानी बंधुआ मजदूर
रोबॉट शब्द चेक लेखक कॉरल चॉपेक के नाटक (1890-1948) रॉसम्स यूनिवर्सल रोबॉट्स से आया है। चेक भाषा में Robota का मतलब होता है जबरिया काम। यूक्रेनी और रूसी भाषाओं में इससे मिलते-जुलते शब्द हैं जिनका मतलब है शारीरिक काम।

Orange, Silver and Purple - तीन निराले
अगर आपको कभी इंग्लिश में कविता लिखने का मन करे तो इन तीन शब्दों को लाइन के अंत में रखने से बचें क्योंकि इनके तुक से तुक मिलानेवाले कोई शब्द नहीं हैं। ये तीन शब्द हैं - Orange, Silver और Purple.
विश्वास न हो तो कोशिश करके दिखिए।

हमारे अपने हैं Bungalow और Bangle
BUNGALOW (बंगलो) आया है हिंदी के बंगला शब्द से। इसका मतलब है बंगाली स्टाइल का एक-मंज़िला घर। ये घर अमूमन छोटे होते थे और सामने एक चौड़ा बरामदा होता था। बाद में यह बड़े एक-मंज़िला मकानों के लिए भी इस्तेमाल होने लगा।
चूड़ी के लिए इस्तेमाल होनेवाला BANGLE (बैंगल) शब्द भी हिंदी के बंगली शब्द से बना है। इसे कहीं-कहीं बंगुरी, बंगड़ या बांगड़ी भी कहा जाता है।

बजट शब्द बना है बैग से
बजट शब्द बना है थैले से। चमड़े के बैग को पहले कहते थे bough जो आगे चलकर bowgette बना। इसी से निकला है budget , चूंकि वित्त मंत्री के बजट यानी बैग में ही अगले साल की आमदनी और खर्च के काग़जात होते हैं, इसलिए इन काग़जात को ही बजट का नाम दे दिया गया।

फ्रेंच आर्मी से आया है Ambulanceफ्रेंच आर्मी ने अपने घायल सैनिकों को युद्धभूमि से लाने के लिए एक स्पेशल गाड़ी बनाई , जिसमें फर्स्ट एड की चीजें भी होती थीं। इससे घायल सैनिकों को तुरंत इलाज हो सकता था। इस गाड़ी का नाम रखा गया hospital ambulant या चलता-फिरता अस्पताल। लैटिन में ambulo का मतलब होता है चलना , जो बाद में ambulance बन गया।

BALLOT - वोटिंग के लिए छोटी गेंदें
यह शब्द आया है इटैलियन शब्द Ballotta से जिसका मतलब होता है गोलियों जैसी छोटी गेंदें। इटली में वोटिंग के लिए ऐसी ही छोटी गेंदों का इस्तेमाल होता था। Ballotta शब्द बना है Balla से जिसका मतलब होता है बॉल। अब हैरत की बात यह है कि हमारा बल्ला और उनका Balla इतना मैच कैसे करता है जबकि दोनों के मतलब बिल्कुल उल्टे हैं।

कहां से आया है यह टमाटर?
टमाटर शब्द कहां से आया है ? आप कहेंगे, अंग्रेजी के tomato से। लेकिन अंग्रेजी का Tomato कहां से आया ? यह आया फ्रेंच, स्पैनिश और पुर्तगाली के Tomate से। अब इंग्लिश में इन तीनों में से किस भाषा से आया, कहना मुश्किल है।

Eureka का मतलब है 'मुझे मिल गया'
युरीका आया है ग्रीक शब्द heureka जिसका मतलब है ' मुझे मिल गया। ' कहा जाता है कि आर्किमीडीज़ ने जब नहाते समय डिस्प्लेसमंट का सिद्धांत खोज निकाला तो वह heureka-heureka चिल्लाते हुए नंगे ही राजदरबार की ओर दौड़ लिए थे।

Cesarean आया है जूलिअस सीज़र से?
सर्जरी द्वारा किसी बच्चे के जन्म को cesarean section क्यों कहा जाता है, इसके बारे में दंतकथा यह है कि रोमन सम्राट जूलिअस सीज़र का जन्म इसी तरह हुआ था। ceasus का अर्थ काटा जाना। इसे गप्प माननेवाले कहते हैं कि ऐसा होता तो उनकी मां जिन्दा नहीं बचतीं जबकि वह कई सालों तक जीवित रहीं। रोमन काल में ऑपरेशन से प्रसव आम था मगर ज्यादातर मामलों में माताओं की मौत हो जाती थी।

किसके नाम पर है एवरिस्ट?
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी मांउट एवरिस्ट का नाम भारत के सर्वेयर जेनरल Sir George Everest (1790-1866) के नाम पर रखा गया है। इसे नेपाली में सगरमाथा और तिब्बती में चोमोलुंग्मा कहते हैं। Everest का उच्चारण एवरेस्ट नहीं, एवरिस्ट है।

मेरा रिक्शा है जापानी...
रिच्क्षव

रिक्शा शब्द आया है जापानी शब्द जिन (आदमी)- रिकि (ताकत)- शा (गाड़ी) से। यानी आदमी द्वारा हाथ से खींची जानेवाली गाड़ी। भारत में पहला रिक्शा 1880 में शिमला में आया। अब वह केवल कोलकाता में चल रहा है।

Dollar अमेरिकी है पर अमेरिकी नहीं
1599 में चेकोस्लोवाकिया के शहर Joachimstal की एक चांदी की खान में कुछ सिक्के गढ़े गए जिनको नाम दिया गया Joachimstaler. लोगों में पहले यह Taler और बाद में Daler के नाम से जाना जाने लगा क्योंकि ट के उच्चारण को कई लोग ड बोलते हैं। अंग्रेज़ों ने स्पेलिंग बदलकर Dollar बना दिया। जब उन्होंने अमेरिका में कॉलनी बनाई तो वहां केसिक्के को यही नाम दे दिया। 1785 से यह वहां की ऑफिशल करंसी घोषित हो गई।

Fortnight यानी चौदह रातें
Fortnight बना है old English के féowerténe niht से जो बाद में बना fourtenight. इसका मतलब है fourteen nights यानी चौदह रातें। आम तौर पर चौदह नहीं , पंद्रह दिनों के लिए इस शब्द का इस्तेमाल होता है जिसके लिए हिन्दी में शब्द है पखवारा या पखवाड़ा। यह संस्कृत के पक्ष से आया है।

विचारों का लुटेरा यानी plagiarist
प्लागिअरिस्म

किसी और के शब्दों और विचारों को अपना बता कर पेश करने को कहते हैं plagiarism ( प्लेजरिज़म) और ऐसा काम करने वाले को plagiarist (प्लेजरिस्ट)। यह शब्द बना है लैटिन के plagiarius जिसका मतलब है अपहरण करनेवाला, लुटेरा आदि। लेकिन प्लेजरिज़म और नकल में अंतर है। मसलन किसी बहुत ही मशहूर धुन की नकल कॉपीराइट कानून का उल्लंघन भले हो लेकिन वह प्लजरिज़म नहीं है क्योंकि श्रोता जानता है कि असली धुन किसकी है।

Google शब्द कहां से आया?
1940 में गणितज्ञ एडवर्ड कैसनर ने अपने 9 साल के भतीजे से 1 के बाद 100 शून्य वाले नंबर यानी 10000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000 के लिए कोई शब्द गढ़ने को कहा। उसने गढ़ा Googol हालांकि यह गणित के कैलक्युलेशंस में ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता। 1998 में एक सॉफ्टवेयर कंपनी के मालिकों ने इस शब्द में फेरबदल कर इसे अपने सर्च इंजन के लिए इस्तेमाल किया और यह बहुत जल्दी इंटरनेट इस्तेमाल करनेवालों में लोकप्रिय हो गया।

सेक्रेटरी जो रखे गुप्त मामलों का ख्याल
यह शब्द लैटिन के secretarius से आया है जिसका मतलब था गुप्त और कॉन्फिडेंशल मामलों को देखनेवाला अधिकारी। बाद में यह कारोबार और सौदों का रिकॉर्ड रखनेवाले कर्मचारियों के लिए भी यूज़ होने लगा। अमेरिका में सरकार के मंत्रियों को भी सेक्रेटरी कहा जाता है।

केचअप आया चीन से, अरब से सिरप
Ketchup शब्द चीनी ke-tsiap से आया है। चीन से यह डच भाषा में होते हुए इंग्लिश में आया। इसी तरह syrup शब्द का मूल अरबी शब्द शराब या शरबत है। फ्रेंच में इसे sirop कहते हैं जहां से यह अंग्रेजी में आया।

Mango तो अपना ही है यार
आम का अंग्रेजी नाम दक्षिण एशिया की देन है। इसे तमिल में मांकइ और मलय में मांगा कहते हैं। यहीं से manga बनकर पुर्तगाली में गया जहां से 1582 ईसवी में यह शब्द अंग्रेजी में आया। वैसे इसका वैज्ञानिक नाम भी mangifera indica है।

News शब्द कहां से आया?
आम धारणा है कि News n orth, e ast, w est और s outh के शुरुआती अक्षरों के मेल से बना है। लेकिन भाषाई एस्क्सपर्ट इसे नहीं मानते। उनके अनुसार 20वीं शताब्दी से पहले acronym होते ही नहीं थे। न्यूज़ दरअसल New यानी नया से बना है क्योंकि समाचार हमेशा नई चीजों और घटनाओं की जानकारी देते हैं।

संस्कृत की विधवा, अंग्रेजी में विडो
क्या अंग्रेज़ी का विडो संस्कृत के विधवा से बना है ? शायद। वैसे विधवा के लिए बाकी भाषाओं में जो शब्द हैं, वे भी इससे काफी मिलते-जुलते हैं - लैटिन में vidua, फ्रेंच में veuve, इटैलियन में vedova, स्पैनिश में viuda, रशन और चेक में vdova, वेल्श में gweddr, जर्मन में witwe और डच में weduwe ।

Lesbos की कवयित्री से आया लेज़्बिअन
LESBIAN

महिला समलिंगियों के लिए इस्तेमाल होनेवाला शब्द लेज़्बिअन Lesbos (लेज़्बॉस) नामक एक ग्रीक द्वीप से आया है जिसकी एक कवयित्री सैफो(7 वीं शताब्दी ईसापूर्व) युवतियों और महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय थीं। सैफो की कई कविताएं स्त्रियों के प्रति उनके प्रेम को दर्शाती हैं।

हैट दिया तो बना हैट ट्रिक
HAT TRICK

यह शब्द सबसे पहले 1877 ईसवी में इस्तेमाल हुआ। समझा जाता है कि तब किसी क्रिकेट मैच में लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लेने पर बोलर को क्लब की तरफ से एक हैट मिलता था। बाद में फुटबॉल और हॉकी में भी लगातार तीन गोल करने पर हैट ट्रिक शब्द का इस्तेमाल होने लगा।

धनुष से बना TOXIC
टॉक्सिक का मतलब होता है ज़हरीला लेकिन यह शब्द आया है toxon से जिसका ग्रीक में मतलब होता है घनुष। तीरों पर जो ज़हर लगाया जाता था, उसे कहते थे toxikon. बाद में लैटिन ने जब इसको अपनाया तो धनुष - बाण से उसका संबंध खत्म हो गया और हर तरह के ज़हर के लिए इसका इस्तेमाल होने लगा। अंग्रेजी में भी इसका यही अर्थ प्रचलित है।

Japan का एक और मतलब भी है
POLISH and JAPAN

ये दोनों ऐसे शब्द हैं जिनका पहला लेटर कैपिटल या स्मॉल लेटर में लिखने का अर्थ बदल जाता है। Polish ( उच्चारण पोलिश) का मतलब होता है पोलंड (ध्यान दें – इसका उच्चारण पोलैंड नहीं है) का निवासी जबकि polish ( पॉलिश ) का मतलब तो आप जानते ही हैं। इसी तरह Japan एक देश का नाम है जबकि japan टिकाऊ फ़िनिश देनेवाला एक टिकाऊ रंग। दोनों का एक ही उच्चारण है जपैन।

चैसिस नहीं, शैसी है मेरे यार...
CHASSIS

गाड़ी की चैसिस ? माफ कीजिए, इसे शैसी बोला जाता है। इसे बहुवचन में भी Chassis ही कहा जाता है हालांकि इसका उच्चारण होगा शैचीज़।

TA-TA for Now

Ta-Ta

गुडबाइ के लिए इस्तेमाल होनेवाले इस शब्द का टाटा परिवार से कोई लेना-देना नहीं है। साल 1823 में इसका सबसे पुराना रेकॉर्ड मिलता है बच्चे की बोली की रूप में। 1941 में बीबीसी के रेडियो कार्यक्रम ITMA (It’s that man again) से यह लोकप्रिय हुआ जिसमें एक कैरक्टर मिसिज़ मॉप विदा कहते समय कहती है TTFN (Ta-ta for now).

Go Dutch यानी अपना खर्चा खुद करो
इसका मतलब है किसी सामूहिक काम में लोग अपना-अपनी खर्च उठाएं। यह आया है Dutch lunch या Dutch treat से जिसका मतलब है ऐसा भोज जिसमें सभी लोग अपना-अपना पेमंट खुद करें। यह दरअसल जर्मन लोगों को नीचा दिखाने के लिए अंग्रेजों और अमेरिकियों द्वारा गढ़े गए जुमलों में से एक है। Dutch से ही बने कुछ और अपमानजनक जुमले हैं Dutch nightingale (मेढक), Dutch wife (केन से बना एक प्रकार का तकिया), Duch courage ( नशे में दिखाई गई हिम्मत ) आदि।

दो गरिले - एक आया अफ्रीका से, दूसरा स्पेन से
GUERRILLA ( एक स्पेलिंग Guerilla भी) और GORILLA इन दोनों ही शब्दों का उच्चारण गरिला है, गेरिल्ला या गोरिल्ला नहीं और दोनों में कोई संबंध नहीं है।
Guerrilla ( छापामार योद्धा ) शब्द बना है स्पैनिश guerra से जिसका मतलब है युद्ध, जबकि gorilla ( वनमानुष ) एक ग्रीक यात्राकथा में अफ्रीकी स्त्रियों की एक जाति को दिए गए नाम Gorillai से आया है।

ए से लेकर ज़ी तक...
Z – ज़ेड या ज़ी ?

कभी आपने सोचा कि यह टीवी चैनल जिसके लोगो में Z बना हुआ है, उसे ज़ी टीवी क्यों कहते हैं ? क्योंकि अमेरिका में Z को ज़ी बोला जाता है। यानी A-Z को बोलेगें ए टु ज़ी।

हाउसवाइफ और सूई-धागे का डिब्बा...
HOUSEWIFE
हाउसवाइफ का मतलब तो आप जानते होंगे, खासकर घर पर रहकर घर के कामकाज देखने वाली शादीशुदा महिला। लेकिन इसका एक और मतलब है सूई और धागे रखने का डिब्बा। दोनों में क्या संबंध है, इसका अंदाज़ा तो आप लगा ही सकते हैं। वैसे इसका उच्चारण हाउसवाइफ़ से बहुत अलग है – हज़िफ़।

Los Angeles का पूरा नाम
अमेरिकी शहर Los Angeles का पूरा नाम है El Pueblo de Nuestra Señora la Reina de los Ángeles del Río de Porciúncula . इस स्पैनिश नाम का मतलब है इस छोटे खंड के फरिश्तों की रानी हमारी स्वामिनी का शहर।
Los Angeles के कई उच्चारण हैं – लॉस ऐंजलस, लॉस ऐंजलिस, लॉस ऐंगलस, लॉस ऐंजलीज़, लॉस ऐंजिलीज, लॉस ऐंगलीज़। लगता है, जिसको जैसा मन आया, उच्चारण चला दिया। अगर आपको कोई एक नाम चुनने में दिक्कत आ रही है तो LA ही बोलिए.

नमक खरीदने के लिए सैलरी?
SALARY
आज 1 तारीख है सैलरी का दिन। Salary शब्द बना है लैटिन के Sal से जिसका मतलब है नमक। दरअसल रोमन सैनिकों को नमक खरीदने के लिए जो रकम दी जाती थी, उसे कहते थे SALARIUM जिससे बना SALARY जिससे आप नमक ही नहीं, बहुत-कुछ खरीद सकते हैं।

Swansong यानी मौत से पहले की रचना
राजहंस ( Swan - उच्चारण स्वॉन ) के बारे में यह माना जाता है कि वह मरने से पहले बहुत ही मधुर गीत गाता है हालांकि यह सच नहीं है। लेकिन इससे ही बना है यह शब्द और इसीलिए किसी लेखक या कलाकार की मौत या रिटायरमंट से पहले की आखिरी रचना को swansong कहा जाता है।