23 फ़रवरी 2010

यहाँ सच होते हैं, हैल्दी कैरियर के सपने

Hospital Industry बदलाव के युग से गुजर रही है। समूची चिकित्सा प्रणाली आधुनिक होती जा रही है। प्रतिस्पर्धा के युग में सभी अस्पताल अच्छी सुविधायें देना चाहते हैं, यही वजह है कि चिकित्सा व्यवस्ता की देख - रेख का काम अब Management Professionals को दिया जाने लगा है। गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में Industry of Health Management Research इसी दिशा में स्टुडेंट्स को ट्रेनिंग देने का काम कर रहा है। इसकी स्थापना 1984 में हुई थी। इसे Department of Science and Technology aur Finance Ministry से मान्यता प्राप्त है। यहाँ Health Managment के क्षेत्र में एजुकेशन, रिसर्च और ट्रेनिंग एक साथ दी जाती है। इस प्रोग्राम का उद्देश मेडिकल से जुडी सारी गतिविधियों के लिये ऐसे प्रोफेशनल्स तैयार करना है, जो प्लानिंग और मैनेजमेंट तकनीक को अच्छी तरह से हैंडल कर सकें। यह संस्था रिसर्च, ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी से जुडी अग्रणी के कंपनियों जैसे यूनेप, यूनिसेफ, दब्लुएचौओ, केयर, वर्ल्ड बैंक और Ministry of Health and Welfare, Planning Commission, Indian Councelling of Medical Research और विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करती है।

कोर्स: IIHRM में Hospital Management, Health Management aur Pharmaceuticals Management में दो साल पीजी प्रोग्राम करवाया जाता है, जो कि AICTE और Ministry of Human Resource Development से भी मान्यता प्राप्त डिग्री MBA के समतुल्य है। CNN-IBN और Out-Look के द्वारा किये गए 2008-09 सर्वे में इसे Health Management के क्षेत्र में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

प्रवेश प्रक्रिया
यहाँ 120 सीट हैं, जिसमें Hospital Management Stream के लिये 60 सीट है, Health Management के लिये 35 सीट और Pharmaceuticals Management के लिये 25 सीट होते हैं। इस संस्थान में प्रवेश पाने के लिये अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक होना चाहिए। Working Executive भी इसके लिये आवेदन कर सकते हैं। हांलाकि दोनों के प्रवेश पक्रिया में अंतर होता है। परेश ग्रादुअते को कसी भी स्ट्रें में 50% अंक के साथ MAT Qualify करना जरुरी होता है। फाइनल इयर स्टुडेंटस भी प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं। Working Executive के लिये 50% नम्बर के साथ सम्बंधित फील्ड में दो साल का अनुभव होना चाहिए। इनके लिये MAT Qualify करना जरुरी नहीं होता। चयन मृत के आधार पर होता है। MAT के स्कोर के अलावा चयन Group Discussion और Personal Interview में पर्वार्मेंस के आधार पर होता है।

प्लेसमेंट
IIHMR के Passouts के लिये Rainbexy, Health Care, Sipla, Infosys aur Medical Research Centre और बहुत सारे मालती फैसिलिटी हास्पिटल के द्वार खुले हैं। इन संस्थानों के यहाँ के स्टुडेंट्स के लिये रिसर्च सुविधा होने के साथ अंतिम वर्ष तक प्लेसमेंट भी हो जाती है। यहाँ से कोर्स करने के बाद छात्र विभिन्न Corporate Hospital, Pharmaceuticals Companies और अंतरास्ट्रीय व रास्ट्रीय स्टार पर कार्यरत स्वास्थ संस्थानों से भी जुड़ सकते हैं।

आवेदन की तिथि
आवेदन फ़ार्म भरने की अंतिम तिथि 31 मई होती है और Qualify करने के बाद जून के पहले सप्ताह में Interview होता है। नया सेशन जुलाई से शुरू होता है। आवेदन के लिये 500 रूपए के डिमांड ड्राफ्ट के साथ Institute of Health Management, Jaipur से संपर्क किया जा सकता है। आप चाहें तो संस्थान कि साईट से भी फ़ार्म Download कर उसे 500 रूपए के डिमांड ड्राफ्ट के साथ भेज सकते हैं।