18 फ़रवरी 2010

फेंगशुई: डबल ड्रैगन

दो ड्रैगन का जोड़ा समृद्धि का प्रतीक है। इनके पैर के पंजों में जादा मोती सबसे ज्यादा उर्जा संजोये है। फेंगशुई में ड्रैगन को चार दिव्य प्राणियों में गिना जाता है। ड्रैगन येंग यानी पुरुषत्व, हिम्मत और बहादुरी का प्रतीक है, इसमें अपार शक्ति होती है।

दौबले ड्रैगन को यूँ तो किसी भी दिशा में रखा जा सकता है लेकिन पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्यादा कारगर माना गया है। चीनी संस्कृति और फेंगशुई में ड्रैगन को बहूत सामान दिया जाता है और इसे शुद्ध मानते हैं। कई पीढ़ियों से ड्रैगन शक्ति, अच्छे भाग्य और सम्मान का प्रतीक मन जा रहा है। ड्रैगन एक कीमती कास्मिक 'ची' बनाता है जिसे 'शेंग ची' भी कहते हैं, जिससे घर और कार्यस्थल पर भाग्य साथ देता है। यह ड्रैगन लकड़ी, सेरेमिक व धातु में उपलब्ध है। लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण- पूर्व या पूर्व में, सेरेमिक, क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण- पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर पश्चिम में रखा जाना चाहिय।

छात्र इसे अपनी पढ़ाई की टेबल पर रखें। घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में इसे रखने से अच्छे सलाहकार, दोस्त व बढ़िया नेतृत्व करने वाले साथी मिलेंगे। यह ध्यान रखें कि यह जिस उंचाई पर रखा हो वह आँख के स्तर से अधिक न हो। एक्वेरियम या क्रित्रम फाउन्टेन के पास रखने से भाग्य साथ देता है।