28 जनवरी 2010

सलाद भी है फायदेमंद


आहार विशेषज्ञों का कहना है कि खाने के साथ पौष्टिक सलाद होना भी जरूरी है। ऑफिस या घर में सीधे लंच के बजाए पहले सलाद लें। सलाद को भी उतना ही महत्व दें जितना खाने को देते हैं। पौष्टिक खाने की बात सभी कर तो लेते हैं परंतु वास्तिविकता में कोई भी इस बात को महत्व नहीं देता है।


खाना बनाने में जितना वक्त लगता है उसका थोड़ा सा हिस्सा ही सलाद बनाने में लगता है। मिनटों में स्वादिष्ट और पौष्टिक सलाद तैयार किया जा सकता है। सलाद में हरे पत्तों, फलों, खुशबूदार हब्र्स, स्प्राउट्स, खीरा, टमाटर, मूली और गाजर को शामिल करना चाहिए।


जरूरी नहीं कि सलाद को सादा ही खाया जाए, आप चाहें तो चाट मसाला या काली मिर्च और हल्का सा नमक डालकर भी इसे तैयार कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि आप अपने खाने से कुछ चपातियों की संख्या कम कर सकेंगे।


बेहतर सलाद की खासियत होती है कि उसमें कम से कम तीन रंग और फ्लेवर सादा होता है। सलाद की ड्रेसिंग पतले दही, लो फैट केचअप से की जा सकती है। संतरे का रस या नींबू का रस भी सलाद पर डाला जा सकता है। कम कैलोरी, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट(रोगों से लड़ने वाले केमिकल्स) से भरपूर सलाद भोजन पर नियंत्रण किए बिना आपके मोटापे पर लगाम लगा सकते हैं।