28 जनवरी 2010

व्यायाम में बदलाव करें

अक्सर ही लोग सर्दियों में व्यायाम करना छोड़ देते हैं। ऐसा करने से उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है। हाल ही में सेंट लुईस यूनिवर्सिटी के एक्सराइज एक्सपर्ट ने दिनचर्या को व्यवस्थित करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। मौसम में आया बदलाव आपकी सोच पर प्रभाव डालता है। तापमान के घटने के साथ ही एथलीटों को अपने रूटीन में एडजस्ट करना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। .

व्यायाम में बदलाव करें
पार्क में दौड़ने, गोल्फ खेलने व तैराकी की बजाए कुछ क्रिएटिव करना चाहिए। इस दौरान आइस स्केटिंग, क्रास कंट्री स्कीइंग या योगा करना ज्यादा मुफीद होगा।


आप क्या पहन रहे हैं
आप जो कपड़े पहन रहे हैं वह स्किन को हवा लेने लायक हो व व्यायाम के उपयुक्त हो। कॉटन कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए। इसके बजाए गर्म कपड़ों को तरजीह देनी चाहिए।
.
चोटों से बचें
अगर सर्दियों के मौसम में आप बास्केटबॉल या रॅकैटबॉल जैसे खेल में भागीदारी कर रहे हैं तो इस दौरान आपके गिरने या रपटने का खतरा बरकरार रहता है। इस दौरान आपको चोटों से बचना चाहिए।
.
आप क्या खा व पी रहे हैं
सर्दियों के दौरान भरपूर खाना, एनर्जी ड्रिंक व मीठे पकवान को बढ़ावा दे रहे हैं तब आपको अपने फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। आपको साथ ही द्रव पदार्थ ज्यादा लेना चाहिए। लेकिन उसमें कैफीन व अल्कोहल वाली ड्रिंक
लेने से बचना चाहिए।

.
.
.
इन्हें भी देखें :-
.
.